#libidomeaninginhindi #howtoincreaselibido #libidoinwomen #libidobooster #libidopills #boostlibidoinwomen #libidoboosterformen #treatmentforlowlibidoinfemales #kamechakikamikkaran #kamechakikamiklakshan

आज इस लेख में हम महिलाओं में कामेच्छा की कमी क्यों होती है इस विषय के बारे में आपको बतायेगें। 

महिलाओं में कमेच्छा Female Libido की कमी होना एक गंभीर समस्यां है। कमेच्छा की कमी होने के कारण महिला के जीवन साथी के साथ उसके रिश्ते खराब हो जाते है। कामेच्छा की कमी सैक्स लाइफ  Sex Life पर बहुत गहरा असर डालती है। क्योंकि किसी भी स्त्री-पुरुष के रिश्ते में सैक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन जब दोनों में से किसी एक की सैक्स के प्रति रुचि ना हो, तो ऐसे में उनके रिश्ते में दर्रार आ जाती है। फिलहाल महिलाओं की हम बात कर रहे है कि आखिर महिलाओं में कामेच्छा कि कमी क्यों होती है।

महिलाओं में कामेच्छा की कमी उनकी बढ़ती उम्र  के कारण आती है। खासतौर पर जब उनके मासिक धर्म यानी पीरियड्स बंद हो जाते है। इसके अलावा यदि महिला ने किसी प्रकार की सर्जरी करवाई है, तो इस वजह से भी वह सैक्सुअल परफार्म करने में असमर्थ हो जाती है। इसके अलावा भी कई ऐसी वजह होती है, जो कमेच्छा की कमी का कारण बनती है। सबसे पहले आप ये जान लें कि कमेच्छा किसे कहते है।

कमेच्छा किसे कहते है – Kamecha Kise Khte Hai

यौन इच्छा को ही कमेच्छा कहा जाता है। Libido Meaning in Hindi स्त्री-पुरुष दोनों के अंदर यौन इच्छा पाई जाती है। यौन इच्छा के कारण ही स्त्री-पुरुष संभोग यानी सैक्स करते है। यौन इच्छा जाग्रित होने से जनंनाग उत्तेजित हो जाते है।

महिलाओं में कमेच्छा की कमी – Mahiolao Me Kamecha Ki Kami

यदि किसी महिला का सैक्स करने का मन नहीं करता, तो इसका मतलब है कि उस महिला के अंदर कामेच्छा की कमी है। Increase Libido in Women अधिकतर मामलों में पाया गया है कि यदि महिला और पुरुष के बीच से संवाद अंतर है अर्थात महिला अपने साथी के साथ सैक्स के विषय पर खुलकर बात नहीं करती, तो ऐसे में उसकी कामेच्छा में कमी आ जाती है। क्योंकि महिलाओं के लिए सैक्स शरीर से बढ़कर एक भावनात्मक जुड़ाव है।

महिलाओं में कामेच्छा की कमी के लक्षण – Mahilao me Kamecha ki Kami k Lakshan

  1. सैक्स में खराब प्रदर्शन
  2. कोई यौन रोग।
  3. संभोग के दौरान दर्द होना।
  4. योनि विकार।
  5. सैक्स से संतुष्टि न मिलना।
  6. शारीरिक कमजोरी या थकान।
  7. ऊर्जा में कमी।
  8. हार्मोनल उतार चढ़ाव।
  9. मनोदशा में बदलाव।
  10. कम आत्मविश्वास और आत्मसम्मान।
  11. कम ऑर्गेज्म

महिलाओं में कामेच्छा की कमी के कारण – Mahilao me Kamecha ki Kami k Karan

  1. रजोनिवृत्ति यानी मसिक धर्म बंद होने के कारण
  2. यौन समस्याओं के कारण
  3. सर्जरी करवाने की वजह से
  4. साथी के साथ अनबन होने पर
  5. खराब यौन व्यवहार
  6. सैक्स संतुष्टि ना मिलना
  7. कम आत्मविश्वास
  8. चिंता, तनाव के कारण
  9. दिन-भर की थकान होने पर
  10. सैक्स में होने वाले दर्द के कारण

महिलाओं की कामेच्छा बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपचार – Boost Libido

महिला हो या पुरुष दोनों को कामेच्छा की कमी के इलाज के लिए एक अच्छे सैक्सोलोजिस्ट Sexologist से अपना शारीरिक परीक्षण करवाना चाहिए। ऐसे ही किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कई बार शुगर, गठिया, ह्दय संबंधि रोग या किसी अन्य पुराने रोग के कारण भी कामेच्छा में कमी हो सकती है। इसलिए सैक्स विशेषज्ञ Sexologist in Panipat से पहले अपनी जांच करवाना सही होता है। अगर कोई महिला कमेच्छा की कमी के कारण अपने साथी को खुश नहीं रख पा रही है, तो आप अमन क्लिनिक Aman Clinic पर आकर सैक्सोलोजिस्ट रवि कपूर से एक अच्छा आयुर्वेदिक इलाज Ayurvedic Treatment प्राप्त कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *